Total Pageviews

My Blog List

Thursday, August 13, 2009

बदसूरती के फायदे

आजकल रिसर्च करने का मौसम अपने चरम पर है। एक दिन मुझे भी सनक सवार हुई कि मैं भी रिसर्च करूं कि लोग किस तरह की पत्नी को प्राथमिकता देते है, कैसी पत्नी चाहते है। जमाना बदला है, लोग बदले है और समय के अनुसार लोगों की सोंच भी बदली है। यह सवाल जितना टेढ़ा है उससे ज्यादा टेढ़ा इसका जबाव है। इस शुभ कार्य को करने से पहले मैंने यह जरूरी समझा कि दूसरों के घर में झांकने से पहले मैं अपने घर में देख लूं। इसलिए मैंने इस पुनीत कार्य का सुभारम्भ अपने ही घर से किया। मेरे भाई साहब सभी मामलों में अपने उत्तम विचार जरुर व्यक्त करते हैं। मैंने एक इंटरव्यूवर की तरह अपना यक्ष प्रश्न उनके समक्ष रख दिया। भाई साहब ने मुझे एक टीचर की भांति भली प्रकार सुना फिर उसने अपने एक पैर पर दूसरा पैर रखते हुए अपने गले को साफ किया और अपने ख्वाबों की बीबी की कलाकृति विचारों के जरिए मेरे समक्ष रेखांकित करनी शुरू की। " मेरी बीबी वही हो सकती है जिसका रंग पूर्णतया श्याम हो ताकि उसके बालों और चेहरे में कोई फर्क न किया जा सके यानि उसके पास गोरी चमड़ी न हो पर वह भरपूर दमड़ी जरूर होनी चाहिए। उसका वजन एक स्वस्थ भैंस के आस-पास होना चाहिए। उसकी हंसी ऐसी भयंकर होनी चाहिए कि एक बार मिलने के पश्चात दुबारा मिलने की तमन्ना ना हो ।" मुझे तनिक भी यह अंदाजा नहीं था कि समय बदलने के साथ लोगों की सोंच में इतना बड़ा परिवर्तन आ गया है। भाई का यह वैचारिक तीर मेरे लिए असहनीय था। दुनिया की किसी भी लड़की को ये विचार पसंद नहीं आ सकते। हम लड़कियां जो ब्यूटी पार्लर में अपना सारा पैसा बहा देती हैं उसकी ऐसी बेकद्री हम कतई बर्दाश्त नहीं कर सकते। इस दौरान मैंने दूसरा प्रश्न दागा कि भला इस समय जबकि हर कोई गोरी चमड़ी के पीछे भाग रहा है तो आपके विचार इतने अलग क्यों हैं ? भाई साहब मुझे देखकर शातिर नेता की तरह मुस्कराए और मुझे नासमझ बच्चे की तरह समझाते हुए लड़की के खूबसूरत न होने के फायदे गिनाना शुरु किया। "तुम तो जानती ही हो कि आजकल जमाना कितना खराब है। हर जगह छोटी-छोटी बातों पर दंगे फसाद हो रहे है। पत्नी के बदसूरत होने से पहला फायदा यह होगा कि न तो लोग उस पर फिदा होगें और न ही फब्तियां कसेंगे और इससे मुझे किसी से मारपीट भी नहीं करनी पड़ेगी। दूसरा फायदा यह होगा कि वह मेरे अफेयरों पर भी शक नहीं करेगी क्योंकि उसे हमेशा यह विश्वास रहेगा कि अगर मेरी लाइफ में कोई और होता तो मैं उसे पसंद ही क्यों करता ? इसके अलावा अन्य लड़कियां मेरे साथ रह सकेंगी और शादी के लिए दबाब भी नहीं बनायेंगी।" बीवी की बदसूरती के फायदे सुनकर मेरा मुंह खुला का खुला रह गया। मेरे पास अब इतनी हिम्मत नहीं बची थी कि मैं अपने इस शोध कार्य को आगे बढ़ा पाती। मैं धीरे से उठी और अपने थके कदमों से धीरे-धीरे बाहर चली आई।

1 comment:

  1. सीत मिश्रा जी नमस्कार

    आपने बदसूरती की फायदे.. बहुत ही अच्छी तरीके से लिखा हैं...

    इसे पढ़कर धोड़ी हंसी भी आई, लेकिन बदसूरती कोई अभिशाप नहीं हैं

    वो भी मनुष्य का एक रूप हैं.. आपके भाई साहब ने उसे पाज्टिव लिया ये

    अच्छी बात हैं,, आज के लोग सिर्फ सुंदरा के पिछे भागते हैं. वो क्यों भूल जाते हैं के

    जिसके पास शक्ल सूरत नहीं होती हैं, लेकिन उसके पास एक नेक दिल तो होता हैं..सुंदर व्यक्ति

    भी एक समय बाद आईने को देखकर अपने अतीत को महसूस करने लगता हैं, लेकिन जिक्सा दिल साफ़

    होता हैं वो हमेशा दूसरों की भलाई करता हैं...

    १९ दिसंबर २००९ के जनसत्ता न्यूज़ पेपर मैं आपका कालम अंजाने शहर मैं...

    पड़ा वो आज की हकीकत हैं.. क्यों लोग इतना गिर जाते हैं.. जिससे मानवता तार-तार हो जाती हैं...



    आप मेरा ब्लॉग भी जरुर देखना....

    http://grayindia.blogspot.com/

    सुनील...

    ReplyDelete